कूड़ा उठाने वाली गाड़ी नहीं आई? 1533 और 1920 पर करें शिकायत – जानें कैसे

अगर आपके घर कूड़ा उठाने वाली गाड़ी समय पर नहीं पहुंचती है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं। नगर निगम ने इसके लिए 1533 और 1920 नंबर जारी किए हैं। एक कॉल के बाद तुरंत होगी कार्रवाई और कर्मचारी आपके घर पहुंच जाएंगे। जानें इस नई व्यवस्था से जुड़े अहम नियम और फायदे।

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प्रयागराज शहर के घर-घर कूड़ा संग्रह को लेकर नगर निगम ने नया सिस्टम शुरू किया है। अब यदि किसी मोहल्ले में कूड़ा उठाने वाली एजेंसी के कर्मचारी समय पर नहीं पहुंचते हैं तो भवन स्वामी सीधे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए नगर निगम ने 1533 और 1920 दो नंबर जारी किए हैं। शिकायत मिलते ही एजेंसी के कर्मचारी घर से कूड़ा उठाने पहुंच जाएंगे।

कूड़ा उठाने वाली गाड़ी नहीं आई? 1533 और 1920 पर करें शिकायत – जानें कैसे

घर-घर कूड़ा कलेक्शन पर सख्ती

सहायक नगर आयुक्त दीपशिखा पांडेय ने बताया कि शहर में स्वच्छता व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हेल्प डेस्क की शुरुआत की गई है। इस व्यवस्था का उद्देश्य है कि लोग बिना किसी परेशानी के अपनी समस्या संबंधित अधिकारियों तक पहुंचा सकें और तुरंत समाधान मिल सके।

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एजेंसियों पर होगी कार्रवाई

नगर निगम ने साफ कर दिया है कि यदि कोई एजेंसी नियमित रूप से कूड़ा उठाने में लापरवाही करती है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। शिकायतें बढ़ने पर ऐसी एजेंसियों को ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है। वहीं, जांच के दौरान गड़बड़ी मिलने पर उन पर आर्थिक दंड लगाने की प्रक्रिया भी तय की गई है।

नागरिकों से अपील

नगर निगम ने शहरवासियों से अपील की है कि घर का कचरा सड़क पर न फेंके और नियमित तौर पर निर्धारित वाहनों को दें। यदि कूड़ा कलेक्शन वाहन नहीं आता है तो तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर सूचना दें, जिससे समय पर समाधान किया जा सके।

Author
Rohit

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